मकराना सुपर व्हाइट मार्बल के बारे में पूरी जानकारीa

मकराना सुपर व्हाइट मार्बल : विश्व प्रसिद्ध संगमरमर

जब शानदार और सुरुचिपूर्ण इंटीरियर डिजाइन की बात आती है, तो एक सामग्री जो कभी भी किसी की सोच से बाहर नहीं जाती है वह संगमरमर है। अपनी कालातीत सुंदरता, स्थायित्व और शुद्धता के लिए जाना जाने वाला, संगमरमर सदियों से वास्तुकारों, डिजाइनरों और घर के मालिकों की पसंदीदा पसंद रहा है। बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के संगमरमर में से एक विशेष किस्म मकराना सुपर व्हाइट मार्बल है।

मकराना सुपर व्हाइट मार्बल एक प्रकार का सफेद संगमरमर है जो भारत के राजस्थान राज्य के मकराना शहर में उत्खनित होता है। यह अपने शुद्ध सफेद रंग, बढ़िया बनावट और उच्च स्थायित्व के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे मंदिर, मस्जिद धार्मिक स्थानों और घर, ऑफिस के फर्श, दीवार, और अन्य सजावटी अनुप्रयोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है। ऐसा कहा जाता है कि भारत के आगरा में प्रतिष्ठित ताजमहल को बनाने के लिए मकराना सुपर व्हाइट मार्बल का इस्तेमाल किया गया था, जिसे दुनिया की सबसे खूबसूरत और भव्य इमारतों में से एक माना जाता है। और आधुनिक समय में अयोध्या के राम मंदिर में मकराना सुपर व्हाइट मार्बल का उपयोग इस बात को प्रमाणित करता है की चाहे पुराने हो या नये वास्तुकारों की पहली पसंद मकराना का मार्बल ही है जिसे संगमरमर कहा जाता है इसमें 98% कैल्शियम होता है जो सदियों तक इसको खूबसूरत और मजबूत बनाये रखता है और समय के साथ ये खराब नहीं होता है और अपनी चमक और सुंदरता को बरकरार रखता है

मकराना मार्बल कितने प्रकार का होता है?

makrana-marble-category

मकराना में क्या केवल सुपर वाइट मार्बल ही निकलता है ऐसा सवाल आप के मन में आता होगा. ऐसा नहीं है मकराना में और भी अनेक केटेगरी का सफ़ेद और गुलाबी मार्बल निकलता है जिसकी पूरी जानकारी आप इस लिंक पे क्लिक कर ले सकते है  मकराना मार्बल कितने प्रकार का होता है?

makrana-super-white-marble

मकराना मार्बल क्यों प्रसिद्ध है?

मकराना सुपर व्हाइट मार्बल की अनूठी विशेषताओं में से एक इसका शुद्ध सफेद रंग है, जो आयरन ऑक्साइड और अन्य खनिजों जैसी अशुद्धियों की अनुपस्थिति के कारण होता है। यह इसे एक उज्ज्वल, स्वच्छ और प्राचीन रूप देता है जो किसी भी स्थान की सुंदरता को बढ़ा सकता है। मार्बल की बारीक बनावट इसे पॉलिश करना और तराशना भी आसान बनाती है, जिससे डिजाइनरों और शिल्पकारों को जटिल और अलंकृत डिजाइन बनाने की सहायता मिलती है जो किसी भी इंटीरियर में लालित्य और परिष्कार का स्पर्श जोड़ते हैं।

अपनी सौंदर्य अपील के अलावा, मकराना सुपर व्हाइट अपने स्थायित्व और लंबे समय तक चलने वाले प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है। यह खरोंच, दाग और गर्मी के लिए प्रतिरोधी है, जो इसे हॉलवे, फ़ोयर और रसोई जैसे उच्च-यातायात क्षेत्रों के लिए आदर्श बनाता है। उचित देखभाल और रखरखाव के साथ, मकराना सुपर व्हाइट मार्बल अपनी सुंदरता और चमक को वर्षों तक बरकरार रख सकता है, जिससे यह किसी भी संपत्ति के मालिक के लिए एक मूल्यवान निवेश बन जाता है।

अपने तकनीकी गुणों के अलावा, मकराना सुपर व्हाइट मार्बल को टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री भी माना जाता है। एक प्राकृतिक पत्थर के रूप में, यह हानिकारक रसायनों या प्रदूषकों का उत्सर्जन नहीं करता है, और इसके उपयोगी जीवन के बाद इसे पुनर्नवीनीकरण या पुन: उपयोग किया जा सकता है, अपशिष्ट और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है।

 

सबसे ज्यादा उपयोग कहा होता है ?

मकराना सुपर व्हाइट मार्बल मकराना की टॉप श्रेणी का मार्बल है अतः ये सबसे महंगा भी है इसका सबसे ज्यादा उपयोग धार्मिक स्थलों पे होता है प्राकुर्तिक गुणों के कारण धार्मिक स्थलों (श्रीराममंदिरअयोध्या) में उपयोग आता है इसको बहुत शुध्द और शुभ माना जाता है  मकराना सुपर व्हाइट मार्बल से अनेको मंदिर, मस्जिद और बहुत सी इमारते (ताजमहल) बनी हुए है जो सदियों से आज भी वेसी ही सफ़ेद मजबूत और चमकदार है और आज भी जब कोई नया महत्वपूर्ण निर्माण होता है तो वास्तुकारों की पहली पसंद मकराना सुपर व्हाइट मार्बल ही होता है ऐसा नहीं की ये केवल बड़ी इमारतो में ही उपयोंग होता है  मार्बल के शोकिन लोग अपने घरो और ऑफिस में भी मकराना मार्बल का उपयोग करते है जो बहुत ही शानो-शोकत की बात मानी जाती है

मार्बल कितने रुपए फुट मिलता है?

मकराना सुपर व्हाइट मार्बल सबसे टॉप क्वालिटी का मार्बल होने से इसकी प्राइस रेंज भी बहुत अधिक है ये मकराना का सबसे महंगा मार्बल है प्राइस मार्बल की सफेदी और उसकी गुणवक्ता पे निर्भर करती है इस लिए आप को अलग अलग प्रतिष्टान पे इनकी प्राइस रेंज में फर्क मिलता है

Makrana super white marble tiles:  Rs 250 to Rs 1500 Sqft.

Makrana super white marble slab:  Rs 700 to Rs 5000 Sqft.

मकराना मार्बल से बने प्रसिद्ध निर्माण

मार्बल सिटी मकराना में 758 मार्बल खाने हैं जो निरंतर मकराना मार्बल का उत्पादन कर रही है और दुनिया को बेस कीमती मार्बल उपलब्ध करा रही है जिनका उपयोग लाखो – करोडो निर्माणों में हुआ है और हो रहा है कुछ पॉपुलर नाम हम आप को बता रहे है
1. The Taj Mahal – आगरा का ताजमहल
2. The Victoria Memorial – कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल
3.
4.
5.
6. The shri ram mandir – अयोध्या का श्री राम मंदिर

 

अंत में, मकराना सुपर व्हाइट मार्बल एक विश्व प्रसिद्ध संगमरमर है जो अपने शुद्ध सफेद रंग, बढ़िया बनावट, स्थायित्व और स्थिरता के लिए प्रशंसित है। चाहे आप अपने घर का नवीनीकरण कर रहे हों, एक नई संपत्ति का निर्माण कर रहे हों, या एक व्यावसायिक स्थान डिजाइन कर रहे हों, मकराना सुपर व्हाइट मार्बल विलासिता, परिष्कार और लालित्य का स्पर्श जोड़ सकता है जो समय की कसौटी पर खरा उतरेगा।

तो क्यों ना हम ऐसे मार्बल जिसकी कोई अंतिम डेट नहीं है ये सदियों के लिए है इसका सही प्रचार – प्रसार कर दुनिया को इसके महत्व बताये और इसके उपयोग की जानकारी दे।
आप भी इसे शेयर कर अपने मित्रो तक पहुचाये और अपने विचार कमैंट्ससेक्शन में दे ताकि हम और अधिक जानकारी ले के आये।

ऐसे सवाल जो लोग जानना चाहते है मकराना मार्बल के बार में और अगर आप को जानकारी होतो कमेंट्स बॉक्स में बताये.

भारत में सबसे अच्छा सफेद संगमरमर कौन सा है?
मकराना मार्बल क्यों प्रसिद्ध है?
सबसे महंगा मार्बल कौन सा है?
मार्बल कौन सा अच्छा होता है?
मार्बल कितने रुपए फुट मिलता है?

shri-ram-mandir-makrana-marble

makrana-marble-temple-news

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Cart

Your Cart is Empty

Back To Shop